Sunday 10 September 2017

फायरिंग सीखने आए ITBP जवान की गोली लगने से मौत, दो सहकर्मी घायल

फायरिंगरेंज रघुनाथपुरा में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे इंसास राइफल साफ करते समय गोली चलने से आईटीबीपी के एक जवान की मौत...
----------------------------------
नारनौल हरियाणा 09/09/2017
----------------------------------

फायरिंग सीखने आए आईटीबीपी के जवान की गोली लगने से मौत, दो सहकर्मी घायल

नारनौल. फायरिंगरेंज पर हथियार की सफाई करते समय लगी गोली से घायल आईटीबीपी के जवान को नागरिक अस्पताल से रेफर करते हुए 

फायरिंगरेंज रघुनाथपुरा में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे इंसास राइफल साफ करते समय गोली चलने से आईटीबीपी के एक जवान की मौत हो गई। जबकि दो जवान घायल हो गए। घायलों में से एक की गंभीर हालत देखते हुए उसे पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया गया। सूचना मिलने पर पुलिस ने अस्पताल में कागजी कार्रवाई के बाद शव का पोस्टमार्टम कराया और उसे संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया। पुलिस ने इस संदर्भ में आईटीबीपी के अधिकारियों के बयान पर इत्तफाकिया घटना की कार्रवाई की है। 

जानकारी के अनुसार नई दिल्ली के तिगडी संगम विहार में चल रहे आईटीबीपी कैंप से सुबह साढ़े 7 बजे असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र के नेतृत्व में 69 जवान इंसास राइफल से फायरिंग करने का प्रशिक्षण लेने के लिए गांव रघुनाथपुरा (नारनौल) के निकट स्थित फायरिंग रेंज में आए थे। करीब 10 बजे तक फायरिंग कर सभी जवान एक छोटे से ब्रेक के दौरान एक स्थान पर एकत्रित हुए है। आईटीबीपी के असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र के अनुसार इस ब्रेक के दौरान जवानों को अपनी इंसास राइफल साफ करनी थी। सभी जवान अपनी राइफल साफ कर रहे थे। इस दौरान भूलवश फायरिंग होने के कारण एक जवान की राइफल में एक गोली लोड रह गई। जवान को इसकी जानकारी होने के कारण राइफल को साफ करते समय गोली चल गई। राइफल से चली गोली पहले पत्थर से टकराई और उसके बाद बैक होकर वहां खड़े जवान 35 वर्षीय सोमवीर पुत्र मालाराम वासी राजगढ़, जिला चुरू (राजस्थान) के कूल्हे की तरफ से घुसते हुए जांघ को चीरती हुई दूसरी ओर पार निकल गई और वहां बैठे 30 वर्षीय जवान प्रदीप पुत्र रोशनलाल वासी नातपा जिला कन्नौर (हिमाचल प्रदेश) की छाती में लगी और छाती को चीरती हुई गोली पीठ की तरफ पार निकल गई। वही गोली तीसरे जवान के हाथ को छूती हुई निकल गई। इससे प्रदीप सोमवीर गंभीर रुप से घायल हो गया तथा पुनीत को मामूली खरोंच आयी। 

^फायरिंग रेंज रघुनाथपुरा में आज सुबह राइफल साफ करते समय गोली चलने से जवान प्रदीप की मौत हो गई। जबकि जवान सोमवीर घायल हो गया है। असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र के बयान पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी है। -रणजीत सिंह, शहर थाना अध्यक्ष नारनौल। 

^आईटीबीपी के नई दिल्ली (तिकड़ी) कैंप से आज सुबह 69 जवान इंसास राइफल की ट्रेनिंग के लिए फायरिंग रेंज रघुनाथपुरा आए थे। फायरिंग के बाद ब्रेक के दौरान जवान एक जगह बैठ कर अपनी राइफल साफ कर रहे थे। इस दौरान फायरिंग के दौरान राइफल में भूल से बची गोली चल गई। इससे गोली एक जवान की छाती में लगने से उसकी मौत हो गई तथा दूसरे जवान को कूल्हे में गोली लगने से वह गंभीर रुप से घायल हो गया। तीसरे जवान को भी मामूली खरोंच लगी हैं। -जितेंद्र, असिस्टेंट कमांडेंट आईटीबीपी, नई दिल्ली। 

एक पीजीआई रोहतक रेफर 

इसघटना के बाद वहां मौजूद असिस्टेंट कमांडेंट ने अन्य जवानों के सहयोग से दोनों जवानों को पहले सिंघाणा रोड स्थित राम नर्सिंग होम ले गए। जहां चिकित्सक ने जवानों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हेंं नागरिक अस्पताल ले जाने की सलाह दी। इसके बाद उन्हे सरकारी अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने प्रदीप को मृत घोषित कर दिया तथा सतबीर को प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत के चलते उसे पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया। इसके बाद एएसआई सज्जन सिंह ने असिस्टेंट कमांडेंट के बयान दर्जकर जवान के शव का पोस्टमार्टम करा संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया। 

नारनौल. फारिंगरेंज पर हथियार की सफाई करते समय लगी गोली से घायल आईटीबीपी के जवान को प्राईवेट अस्पताल से रेफर करते हुए। 

खबर स्टोर