Wednesday 20 September 2017

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अहम प्रोजेक्ट की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अहम प्रोजेक्ट की समीक्षा की
----------------------------------
NBT News Dated 21/09/17
 ----------------------------------

Related image

. मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अहम प्रोजेक्ट की समीक्षा की 
• नए मोहल्ला क्लिनिक बनाने के काम में तेजी लाने को भी कहा
• वित्त विभाग को निर्देश, अवैध कॉलोनियों में नहीं रुकें विकास

• विशेष संवाददाता, नई दिल्ली 


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली सरकार के सभी बड़े प्रोजेक्ट्स का रिव्यू किया। उन्होंने मंत्रियों से हर प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी ली और जरूरी दिशा- निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि सरकार के जितने भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनको तय समय में पूरा किया जाए। मीटिंग में खास तौर पर स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी लगाने, स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने और अवैध कॉलोनियों में विकास पर फोकस किया गया। 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन, श्रम मंत्री गोपाल राय, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत और खाद्य व आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने अपने-अपने विभागों के काम की प्रोग्रेस के बारे में सीएम को जानकारी दी। 

स्कूलों में एनडीएमसी : गुड़गांव के स्कूल में मर्डर के बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए हैं। हर क्लासरूम और स्कूल कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। डिप्टी सीएम ने सीएम को सीसीटीवी प्लान के बारे में बताया। सीएम को बताया गया कि कैमरों को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है। यह काम तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि एनडीएमसी स्कूलों में जो सीसीटीवी मॉडल अपनाया गया है, उसे सरकारी स्कूलों में भी अपनाया जा सकता है। एनडीएमसी स्कूलों में हर क्लासरूम में सीसीटीवी हैं। प्रिंसिपल कंट्रोल रूम के जरिए इनकी मॉनिटरिंग भी करते हैं। सीएम ने कहा कि एनडीएमसी स्कूलों में सीसीटीवी मॉडल से पैरंट्स भी खुश हैं। 
सीएम ने कहा कि पढ़ाई में अच्छा न करने वाले स्टूडेंट्स की मदद के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। वे स्टूडेंट्स भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें, इसके लिए सरकार को उनकी हर मदद करनी होगी। 

अनाधिकृत कॉलोनियों में विकास : सीएम ने अनाधिकृत कॉलोनियों में किए जा रहे विकास कार्यों को भी रिव्यू किया। उन्होंने वित्त विभाग को निर्देश दिया कि इन कॉलोनियों में विकास कार्यों में किसी तरह की समस्या न आए। इन कॉलोनियों में विकास कार्यों को अंजाम दे रहे डीएसआईआईडीसी और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग को भी पूरा सहयोग दिया जाए। 
सीएम ने यह ऐलान किया था कि सभी अनाधिकृत कॉलोनियों में सीवर और पानी की पाइप लाइनें बिछाई जाएंगी। वहां पर सड़कें और गलियां भी जल्द से जल्द बनाई जाएंगी। 

योजनाओं की लिस्ट : सीएम ने समाज कल्याण विभाग की तमाम योजनाओं की लिस्ट मांगी है। सीएम ने कहा कि एससी-एसटी कैटिगरी के लिए जो भी योजनाएं हैं, उनको लागू करने में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए। 


CCTV, मोहल्ला क्लिनिक पर बढ़ेगा सरकार का फोकस

खबर स्टोर