Wednesday 13 September 2017

केजरीवाल सरकार ने स्कूल बसों पर की बड़ी कारवाई

दिल्ली लेगी गुडगाँव से सबक , पहले से ही कारवाई शुरू 
----------------------------------
दिल्ली सरकार 14/09/2017
----------------------------------
Image result for DELHI GOVT AND SCHOOL BUSES
नई दिल्ली: गुड़गांव के रायन स्कूल में छात्र की हत्या के बाद दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने एहतियातन स्कूली बसों की चेकिंग का अभियान शुरू किया है। इस दौरान बुधवार को सबसे बड़ी कार्रवाई की गई। तमाम नियमों की अवहेलना कर रही 121 स्कूली बसों को जब्त कर लिया गया। इनमें टॉप स्कूलों की भी बसें हैं। रोहिणी से 45 और द्वारका इलाके से 30 स्कूली बसें जब्त की गई हैं। अभियान आगे भी जारी रहेगा। दिल्ली में 1200 स्कूली बसें रजिस्टर्ड हैं।

पहले दिन 121 बसें जब्त,आज हो सकती है परेशानी
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का यह एक्शन अगले कई दिनों तक जारी रहेगा
बड़ी कार्रवाई

गुड़गांव स्कूल में हुए हादसे के बाद दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने स्कूलों की बसों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। एक ही दिन में 121 स्कूली बसों को जब्त किया गया है जबकि दिल्ली में करीब 1200 स्कूली बसें रजिस्टर्ड हैं। एक दिन में इतनी सारी बसों को जब्त किया गया है और सूत्र बताते हैं कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का यह एक्शन अगले कई दिनों तक जारी रहेगा। एनफोर्समेंट टीमों ने स्कूलों में बसों की चेकिंग कर सबसे पहले यह देखा है कि कंडक्टर के पास लाइसेंस है या नहीं/ जिन कंडक्टरों के पास लाइसेंस नहीं है, उनकी बसों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। खास बात यह है कि दिल्ली के नामी स्कूलों की बसों को जब्त किया गया है। रायन इंटरनैशनल स्कूल रोहिणी और वसंतकुंज ब्रांच की 9 बसों को जब्त किया गया है।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीमों ने पहले दिन फोकस रोहिणी और द्वारका स्कूलों की बसों पर किया। रोहिणी के स्कूलों की करीब 45 बसें जब्त की गई हैं और द्वारका के स्कूलों की 30 बसें जब्त की गई हैं। डीपीएस रोहिणी, जीडी गोयनका, रायन इंटरनैशनल स्कूल, वेंकटेश्वर स्कूल, श्रीराम स्कूल, मैक्सफोर्ट स्कूल, विशाल भारती स्कूल, इंद्रप्रस्थ स्कूल, सचदेवा ग्लोबल स्कूल, हेरिटेज स्कूल, माउंट कार्मल स्कूल, सोविरियन स्कूल, क्वीन वैली स्कूल, हिमालय स्कूल, न्यू ईरा पब्लिक स्कूल समेत 121 स्कूली बसों को जब्त किया गया है।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीमों ने पाया कि काफी बसों में हेल्परों को कंडक्टर की जिम्मेदारी दी गई थी। नियमों के मुताबिक स्कूल बस के ड्राइवर के पास कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए और कंडक्टर के पास लाइसेंस होना चाहिए। कंडक्टर को लाइसेंस पाने के लिए दो दिन की फर्स्ट ऐड ट्रेनिंग लेनी होती है और उसके बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के जोनल ऑफिस में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ता है। पुलिस वेरिफिकेशन के बाद लाइसेंस जारी होता है लेकिन स्कूल मैनेजमेंट बिना लाइसेंस वाले कंडक्टरों को ही नौकरी पर रख लेते हैं और यह बच्चों की सुरक्षा के साथ बड़ा खिलवाड़ है।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट स्कूल बसों का रोड टैक्स माफ करता है और यह करीब दो हजार रुपये महीना होता है। लेकिन अब डिपार्टमेंट इस तैयारी में है कि नियमों व परमिट शर्तों का उल्लंघन करने वाली स्कूली बसों का रोड टैक्स माफ नहीं किया जाएगा। साथ ही ऐसी बसों का परमिट सस्पेंशन किए जाने की सिफारिश भी की जा सकती है। एसटीए को यह सिफारिश की जा सकती है। डिपार्टमेंट ने समय-समय पर शिक्षा विभाग को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि स्कूली बसों को लेकर जो गाइडलाइंस हैं, उन्हें फॉलो किया जाए।• 121 स्कूली बसें जब्त करने के बाद साफ है कि पैरंट्स और स्कूलों को आने वाले कुछ दिनों में परेशानी होने वाली है। ये सभी बसें बड़े स्कूलों की हैँ, जिसमें रायन इंटरनैशनल स्कूल भी शामिल है। जिन स्कूलों की बसें जब्त हुई हैं, उनमें से कुछ ने कहा है कि गुरुवार की स्थिति देखकर ही सारी जानकारी दी जा सकेगी। इसके अलावा कुछ स्कूलों का कहना है कि इस पर मीटिंग करके ही कुछ कहा जा सकेगा।

द्वारका के इंद्रप्रस्थ स्कूल के प्रिंसिपल राजेश हसीजा ने कहा कि इस बारे में गुरुवार को ही जानकारी दी जा सकेगी। उधर, अभी पैरंट्स को बसों को लेकर कुछ जानकारी नहीं मिली है। रायन इंटरनैशनल वसंत कुंज में पढ़ने वाले दो बच्चों की मां निधि कहती हैं, हमें बसें जब्त होने की कोई खबर नहीं मिली है। हालांकि, उनका कहना है कि अगर ड्राइवर-कंडक्टर के लाइसेंस या वेरिफिकेशन को लेकर यह हुआ है तो यह सही कदम है। दो-तीन दिन हम दिक्कत झेल सकते हैं।

-खबर NBT दिल्ली से 

खबर स्टोर