Friday 1 September 2017

लाइसेंस दलालों की कमर तोड़ेगी केजरीवाल सरकार

अब SMS से डिलीट हो जाएंगे दलाल
----------------------------------
TRANSPORT // 02/09/2017
----------------------------------

Image result for दिल्ली परिवहन विभाग

नई दिल्ली : ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने अपने सिस्टम से दलालों को हटाने के लिए एक नई पहल की है। अब पासपोर्ट ऑफिस की तरह हर स्टेज पर ऐप्लिकेशन के स्टेटस के बारे में एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी। अभी तक ऐप्लिकेशन के बाद लोगों को ऑफिसों के चक्कर काटने पड़ते थे और वहां पर वे दलालों के जाल में फंस जाते थे। कई बार दलालों और कर्मचारियों की मिलीभगत भी देखने को मिलती थी। जानबूझकर आवेदकों को आरसी, डुप्लिकेट आरसी समेत दूसरे जरूरी डॉक्युमेंट देने में देरी की जाती थी। लेकिन अब डिपार्टमेंट एसएमएस के जरिए हर स्टेज पर यह जानकारी देगा कि ऐप्लिकेशन का क्या स्टेटस है और ऐप्लिकेशन को लेकर अगर कोई समस्या है तो इसके बारे में भी बताया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), डुप्लीकेट आरसी, ओनरशिप ट्रांसफर समेत कई दूसरी सर्विसेज इस फैसले के दायरे में आएंगी। डिपार्टमेंट ने एसएमएस को लेकर आदेश जारी कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि कई बार ऐसी शिकायतें आई हैं, जिनमें आवेदक को आरसी या डुप्लीकेट आरसी व दूसरे डॉक्युमेंट दिए जाने में महीनों की देरी होती है और वह ऑफिसों के चक्कर लगाता रहता है। कई बार ऐप्लिकेशन को लेकर कुछ कमियां भी होती हैं, जिनके बारे में आवेदक को पता नहीं चलता और उसकी ऐप्लिकेशन पर फैसला होने में देरी होती है। लेकिन अब कोई भी कमी है तो उस बारे में एसएमएस के जरिए बताया जाएगा और उसके बाद उस कमी को दूर किया जा सकेगा। एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच ने इस फैसले को बड़ी राहत बताया है। मंच के प्रवक्ता श्यामलाल गोला का कहना है कि कई बार बसों व दूसरे वाहनों को लेकर ओनरशिप ट्रांसफर की ऐप्लिकेशन दाखिल की जाती है तो पता चलता है कि उस वाहन के एक्सिडेंट से जुड़ा कोई केस विभाग में लंबित है। ऐसे में मामले का निपटारा हुए बिना ओनरशिप ट्रांसफर नहीं हो सकती। लेकिन इस फैसले के बाद समय पर लोगों को जानकारी मिल सकेगी साथ ही सिस्टम में भी पारदर्शिता आएगी। 

Image result for दिल्ली परिवहन विभाग

आरसी की होम डिलिवरी

डिपार्टमेंट ने यह भी फैसला किया है कि नए वाहनों के लिए आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) अब घर पर ही पहुंचा दी जाएगी। डिपार्टमेंट ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। डीलर्स को नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन के बारे में डिपार्टमेंट को जानकारी देनी होगी और डिपार्टमेंट उसके बाद वाहन मालिक के घर पर आरसी भेज देगा। इसका फायदा यह होगा कि लोगों को आरसी के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और उन्हें घर बैठे डॉक्युमेंट मिल जाएंगे।

- खबर NBT दिल्ली से 

खबर स्टोर