Monday 13 November 2017

वायु प्रदूषण के ख़िलाफ़ अकेले जंग लड़ रहे हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

वायु प्रदूषण के ख़िलाफ़ अकेले जंग लड़ रहे हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
----------------------------------
Delhi News Dated 13/11/17
----------------------------------

दिल्ली में इन दिनों वायु प्रदूषण की वजह से हालात बेहद नाज़ुक बने हुए हैं, दिल्ली-एनसीआर में इस वायु प्रदूषण की मुख्य वजह दिल्ली के आस-पास के राज्यों के खेतों में जलाई जा रही पराली है जिसका धुआं दिल्ली-एनसीआर में जमा हो रहा है। दिल्ली के लोगों द्वारा चुने हुए मुख्यमंत्री की पूरी ज़िम्मेदारी निभाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वायु प्रदूषण को लेकर बेहद गंभीर हैं और लगातार केंद्र और हरियाणा की बीजेपी सरकार और पंजाब की कांग्रेस सरकार से अपील कर रहे हैं कि वे आएं और बैठकर बात करें ताकि सब लोग मिलकर इसका कोई हल निकाल सकें और लोगों को एक साफ़-सुथरा वातावरण दे सकें।


दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते यह मेरी ज़िम्मेदारी बनती है कि दिल्ली के लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो ज़रुरी होगा वो करुंगा और जहां जाना पड़ेगा वहां जाउंगा- Arvind Kejriwal, CM Delhi



बीजेपी-कांग्रेस की सरकारें नहीं कर रही कोई सहयोग 
हैरानी की बात तो यह है कि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण जैसी आपात समस्या पर बात करने के लिए हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों को ख़त लिखकर बैठक करने के लिए अनुरोध किया तो पंजाब के मुख्यमंत्री ने मिलने से ही मना कर दिया।
उसके बाद भी बड़ी शालीनता से दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपनी बात रखते हुए एक बार फिर से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से दरख्वास्त की और अनुरोध किया कि ‘कृपया एक बार हम मिलकर इस समस्या का हल निकालने की कोशिश करते हैं और इसके लिए जितने पैसे की ज़रुरत होगी उसके लिए हम मिलकर केंद्र की सरकार से विनती करेंगे। लेकिन कृपया मिलकर इस समस्या का हल निकालिए।
कैप्टन अमरिंदर के द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री को मिलने का वक्त नहीं दिए जाने के बाद देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर रहे पत्रकारों ने भी एक के बाद एक अपनी आवाज़ मुखर की और पंजाब के मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि वो दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ बैठकर एक बार इस समस्या के हल पर चर्चा तो करें।
ना केवल दिल्ली बल्कि पूरे उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोग परेशान हैं और समस्या का समाधान चाहते हैं और इसीलिए वो  सरकार में बैठे लोगों से लगातार अपील भी कर रहे हैं कि कृपया इस समस्या का समाधान निकालने में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सहयोग करें क्योंकि यह किसी व्यक्ति विशेष या पार्टी विशेष का मुद्दा नहीं है बल्कि हम सबके स्वास्थ्य का मुद्दा है।
आपको बता दें कि कुछ ही दिनों पहले दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि दिल्ली में क्यों ना हैलीकॉप्टर से कृत्रिम बारिश करा दी जाए? ताकि वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ तो कमी आएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने इसका सारा खर्च वहन करने की पेशकश भी की थी लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार ने दिल्ली सरकार के इस अनुरोध को भी ठुकरा दिया था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री का सभी सरकारों से यह अनुरोध है कि ‘कृपया फ़सल जलाने की इस समस्या के समाधान के लिए मिलकर एक बार बात कर लें और यह अनुमान लगा लें कि इसमें कितना ख़र्च आएगा। उसके बाद केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाएगा और किसानों को आर्थिक मदद देकर और इसके साथ ही दूसरे अन्य उपायों से हम मिलकर यह क्रॉप-बर्निंग रोक सकते हैं और लोगों के स्वास्थ्य को बचा सकते हैं क्योंकि यह समस्या केवल दिल्ली में नहीं है बल्कि पूरे उत्तर भारत में है।’

खबर स्टोर