Friday 21 July 2017

CAG रिपोर्ट में खुलासा, खाने लायक नहीं है रेलवे का खाना

CAG रिपोर्ट में खुलासा, खाने लायक नहीं है रेलवे का खाना
------------------------------------------------------
नई दिल्‍ली, | दैनिक जागरण | 21  जुलाई 2017 
-------------------------------------------------------
Image result for भारतीय रेलवे खाना

ट्रेन में सफर करने वाले लोग आमतौर पर रेलवे के खाने की कमियां गिनाते रहते हैं। अब कैग ने भी रेलवे के खाने को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक बता दिया है। भारतीय रेलवे की कैटरिंग सर्विस पर सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट आज संसद में रखी जानी है। इसमें बताया गया है कि रेलवे में मिलने वाला खाना आदमियों के खाने लायक नहीं है। 
रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनों और स्टेशनों पर परोसी जा रही चीजें प्रदूषित हैं। डिब्बाबंद और बोतलबंद चीजों को उनके सुरक्षित इस्तेमाल के लिए तयशुदा टाइम पीरियड के गुजर जाने के बावजूद बेचा जा रहा है। इसके अलावा, अनाधिकृत ब्रैंड की पानी की बोतलें बेची जा रही हैं। जांच में यह भी पाया गया कि रेलवे परिसरों और ट्रेनों में साफ-सफाई का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जा रहा। इसके अलावा, ट्रेन में बिक रहीं चीजों का बिल न दिए जाने और फूड क्वॉलिटी में कई तरह की खामियों की भी शिकायतें हैं। 

सीएजी के मुआयने के दौरान किसी भी ट्रेन में वेटरों और कैटरिंग मैनेजरों के पास बेची जाने वाली चीजों से जुड़ा मेन्यू और रेट कार्ड नहीं मिला। रिपोर्ट में यह भी जिक्र है कि रेलवे परिसरों में ओपन मार्केट की तुलना में ज्यादा कीमत पर चीजें बेची जा रही थीं। ऑडिट रिपोर्ट में रेलवे में बार-बार बदलती कैटरिंग पॉलिसी पर सवाल उठाए गए हैं। 
क्लिक करें - railways food-unfit-for-humans-says-cag-report

खबर स्टोर